5 रुपये में देसी घी का खाना

नोएडा के सेक्टर 29 में,  आप केवल 5 रुपये देकर देसी घी में बनाये  गये  दाल  चावल, सब्जी और रोटी की एक प्लेट पा सकते हैं। नोएडा में रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता, अनूप खन्ना ने कुछ लोगो के साथ ‘दादी की रसोई’ शुरू की है, जिसका लक्ष्य कम से कम से कम पैसो में भोजन प्रदान करना है।

गरीब लोगों को खाना खिलाने के बारे में यह विचार अनूप खन्ना की मां के दिमाग  में आया और उन्होंने सोचा कि क्यों न गरीब लोगों को रोजाना खाना खिलाया जाये.  कुछ साल पहले.तक, घर पर 15-20 गरीब लोगों के लिए भोजन तैयार किया जाता था. इसके बाद कुछ करीबी दुकानदारों ने खन्ना जी को सहयोग दिया और उन्हें जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद दादी की रसोई/ Dadi Ki Rasoi की शुरुआत हुई.

 

इसके उद्घाटन के करीब एक महीने बाद, ही ‘दादी की रसोइ’/ Dadi Ki Rasoi  शहर में काफी फेमस हो गई । दोपहर के भोजन के लिए स्टाल में चाहे रिक्शे वाले हो, दुकान के मालिक या एक यात्री, सभी लोग उत्साह के साथ आने लगे.। रोजाना दो घंटे के लिए, दोपहर 12 से 2 के बीच, ‘दादी कि रसोई’/ Dadi Ki Rasoi में 400 से ज्यादा लोग  खाने के लिए आने लगे.

आस पास के निवासियों के समर्थन ने उनको  प्रोत्साहित किया. कई लोगों ने पहल की और  दान करने के लिए आगे आये ।

खन्ना अब अपनी पूरी जिन्दगी यह पहल जारी रखना चाहते है और दूसरी जगहों में भी ऐसे स्टालों  को स्थापित करने के लिए अधिक से अधिक लोगो को प्रोत्साहित करते हैं।

 

Source credit

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here